XITE कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन


गम्हरिया आज दिनांक 4 अक्टूबर 2023 दिन बुधवार को XI TE कॉलेज मेंअंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस के उपलक्ष्य मेंअंग्रेजी विभाग द्वारा एक विचारोत्तेजक संगोष्ठी का आयोजन किया। मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डाक्टर प्रज्ञा शुक्ला उपस्थित थी।

हर साल 30 सितंबर को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस, भाषाओं और संस्कृतियों में समझ और संचार को बढ़ावा देने में अनुवाद की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए समर्पित है। इस वर्ष की थीम, "अनुवाद मानवता के कई चेहरों को उजागर करता है" के अनुरूप, ट्रांसलिट संगोष्ठी का उद्देश्य यह पता लगाना था कि कैसे साहित्यिक अनुवाद की कला एक पुल के रूप में काम कर सकती है, जो हमारी साझा वैश्विक विरासत को बनाने वाले विविध अनुभवों और दृष्टिकोणों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। .


संगोष्ठी में विविध प्रकार की प्रस्तुतियाँ और चर्चाएँ हुईं, जो साहित्यिक अनुवाद की बहुमुखी प्रकृति को प्रदर्शित करती हैं। XITE कॉलेज के छात्रों ने अनुवाद के विभिन्न पहलुओं पर अपने शोध और अंतर्दृष्टि प्रस्तुत की, जिसमें साहित्य, संस्कृति और समाज पर इसका प्रभाव भी शामिल है।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण छात्रों द्वारा अनुवादित कार्यों की प्रस्तुति थी, जिसमें साहित्यिक अनुवाद की कला के प्रति उनके कौशल और जुनून का प्रदर्शन किया गया था। इन प्रस्तुतियों ने छात्रों की रचनात्मक और बौद्धिक यात्राओं की एक झलक पेश की क्योंकि उन्होंने साहित्यिक कार्यों के अनुवाद की जटिलताओं को पार किया।

 संगोष्ठी में उप प्राचार्य डॉ. (फादर) मुक्ति क्लेरेंस  प्रो. अकिंचन ज़ाक्सा, डॉ. स्वाति सिंह और प्रो. स्तुति राग उपास्थि थे।

खबरें और भी हैं...

Whatsapp