XITE कॉलेज में  अनुसंधान पद्धति पर कार्यक्रम सम्पन्न,कॉलेज के अंग्रेजी विभाग ने मानविकी पर केंद्रित अनुसंधान पद्धति पर एक व्यापक सत्र का किया आयोजन

 

गम्हरिया : आज दिनांक 17.02.2024   दिन शनिवार को कॉलेज के अंग्रेजी विभाग ने मानविकी पर केंद्रित अनुसंधान पद्धति पर एक व्यापक सत्र का आयोजन किया। नेताजी विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग की सहायक प्रोफेसर सुश्री सुदीपा मुखर्जी ने इस आयोजन के लिए संसाधन व्यक्ति के रूप में कार्य किया। उपस्थित लोगों में विशिष्ट अतिथियों के साथ एक्सआईटीई कॉलेज के अंग्रेजी विभाग के छात्र शामिल थे।

: डॉ. (फादर) मुक्ति क्लेरेंस, डॉ. स्वाति सिंह, प्रो. स्तुति राग, प्रो. अंजलि झा, और प्रो. अकिंचन ज़ाक्सा। सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक आयोजित सत्र का उद्देश्य प्रतिभागियों को मानविकी में अनुसंधान करने के लिए आवश्यक उपकरणों और तकनीकों से लैस करना था। सुश्री मुखर्जी ने मानविकी अनुसंधान में उनकी प्रासंगिकता और अनुप्रयोग पर जोर देते हुए, क्षेत्र से संबंधित अनुसंधान पद्धतियों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया। कवर किए गए प्रमुख विषयों में साहित्य समीक्षा पद्धतियां, गुणात्मक और मात्रात्मक डेटा संग्रह विधियां, मानविकी अनुसंधान के अनुरूप विश्लेषण तकनीकें और अनुशासन के लिए अद्वितीय नैतिक विचार शामिल हैं।

 आकर्षक प्रस्तुतियों और इंटरैक्टिव चर्चाओं के माध्यम से, प्रतिभागियों ने मानविकी में अनुसंधान करने की बारीकियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त की। सत्र ने एक सहयोगात्मक वातावरण को बढ़ावा दिया जहां उपस्थित लोगों को विचारों का आदान-प्रदान करने, प्रश्न पूछने और अपने अनुभव साझा करने का अवसर मिला। सुश्री मुखर्जी की विशेषज्ञता ने उपस्थित लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ मिलकर सीखने के अनुभव को समृद्ध किया, जिससे मानविकी विषयों के लिए विशिष्ट अनुसंधान पद्धतियों की गहरी समझ संभव हो सकी।

अंत में, XITE कॉलेज में मानविकी पर अनुसंधान पद्धति सत्र ने छात्रों और संकाय को अपने अनुसंधान कौशल को बढ़ाने और अपने बौद्धिक क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस तरह की पहल अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और मानविकी क्षेत्र के भीतर विद्वतापूर्ण जांच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

खबरें और भी हैं...

Whatsapp