टेक रूट 2.0: श्रीनाथ विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय तकनीकी महोत्सव का समापन, डॉ. अजय कुमार ने किया समारोह को संबोधित

सरायकेला : श्रीनाथ विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय तकनीकी महोत्सव 'टेक रूट 2.0' का आज समापन हुआ। यह आयोजन 11 सितंबर 2024 को आरंभ हुआ था, जिसमें तकनीक और नवाचार को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। महोत्सव का समापन कांग्रेस वर्किंग कमेटी के प्रभारी और पूर्व आईपीएस अधिकारी डॉ. अजय कुमार की गरिमामयी उपस्थिति के साथ हुआ, जिनकी प्रेरणादायी उपस्थिति ने छात्रों के मनोबल को नई ऊंचाइयां प्रदान कीं। 

 

टेक रूट 2.0 का आयोजन श्रीनाथ विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और स्कूल ऑफ आईटी द्वारा लगातार दूसरे वर्ष किया गया। इस बार के आयोजन में जमशेदपुर और आदित्यपुर के विभिन्न प्रतिष्ठित स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। रोबोटिक वॉर, क्विज़, डिजाइनिंग, ई-गेम्स, पजल सॉल्विंग, फोटोग्राफी, कोडिंग, और अन्य 15 से अधिक रोमांचक गतिविधियों ने छात्रों को अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने का अनूठा अवसर प्रदान किया। 

 

समापन समारोह में मुख्य अतिथि डॉ. अजय कुमार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जीवन में अनुशासन और नियमित अध्ययन की महत्ता पर बल दिया। उन्होंने कहा, "आज के दौर में सोशल मीडिया का अत्यधिक प्रयोग युवाओं के विकास में बाधक बन सकता है क्योंकि इससे दिमाग अनावश्यक ढंग से थक जाता है । इसके विपरीत, यदि युवा समय के पाबंद रहते हुए नियमित अध्ययन और स्वाध्याय को अपनी आदत बना लें, तो सफलता के द्वार स्वतः खुलेंगे।" 

 

डॉ. अजय कुमार ने युवाओं को प्रेरित करते हुए हर दिन अपने सिलेबस के बाहर से एक नई पुस्तक पढ़ने और अपने अनुभवों और सीख को तुरंत नोट करने के लिए एक नोटबुक हमेशा साथ रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा, "फ्री इंटर्नशिप के माध्यम से अनुभव प्राप्त करें। जब आपके पास कौशल होगा, तो नौकरी के अवसर आपके दरवाजे पर खुद दस्तक देंगे।"

 

इस महोत्सव का उद्देश्य केवल तकनीकी प्रतिभा को उजागर करना था, साथ ही छात्रों को अनुशासन, नवाचार, और आत्मविकास के लिए प्रेरित करना भी था। इस आयोजन ने प्रतिभागियों को न केवल प्रतिस्पर्धात्मक माहौल में अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर दिया, बल्कि उन्हें टीमवर्क, नेतृत्व और समय प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण जीवन कौशल भी सिखाए। 

 

आयोजन के अंत में विजेता टीमों को पुरस्कृत किया गया और सभी प्रतिभागियों की सराहना की गई। 'टेक रूट 2.0' ने छात्रों में तकनीकी और सृजनात्मक संभावनाओं को जागृत किया और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

 

इस कार्यक्रम मे आयोजित प्रतियोगिताओ मे विजेताओं को प्रमाण पत्र, ट्रॉफी एवं पैसे भी पुरस्कार के रूप मे दिए गए साथ ही ई सर्टिफिकेट अन्य प्रतिभागियो को भी दिया गया । 

 

 

कार्यक्रम के अंत में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के हेड शशिकांत सिंह ने कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन देकर किया.

खबरें और भी हैं...

Whatsapp