सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र-बहरागोड़ा में एल0सी0डी0सी0-2023 अभियान अंतर्गत एक दिवसीय नि:शुल्क चर्मरोग जाँच शिविर का किया गया आयोजन

 पूर्वी सिंघभूम: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- बहरागोड़ा में एक दिवसीय नि:शुल्क चर्मरोग के लिए जाँच शिविर का आयोजन किया गया। चर्मरोग जाँच शिविर में डॉ0 राजीव ने सहियाओं के द्वारा कुष्ठ रोग खोज अभियान (एलसीडीसी-2023) अंतर्गत चिन्हित 53 संदेहास्पद कुष्ठ मरीजों की संपुष्टि कर 5 मरीजों को नि:शुल्क एम0डी0टी0 दवा दिया गया।उन्होंने अपने संबोधन मे कहा कि हमें भी कुष्ठ रोगियों से समान्य रोगी जैसा व्यवहार करने चाहिए तथा यह नियमित रूप से एम0डी0टी0 दवा का सेवन करने से यह बिल्कुल ठीक हो सकता है।उन्होंने यह भी बताया कि कुष्ठ रोग छुने से नहीं फैलता है और न यह पिछले जन्म का पाप से कोई संबंध है।इसका ईलाज सभी सरकारी स्वास्थ केन्द्रों में निशुल्क है तथा दवा एवं परामर्श भी निशुल्क उपलब्ध हैं ।उन्होंने बताया की कुष्ठ रोग का जल्द इलाज कराने से दिव्यांगता से बचाया जा सकता है । 


डॉ0 उत्पल मुर्मू के द्वारा कुष्ठ रोग से दिव्यांग हुए 5 मरीजों को सेल्फ केयर के महत्व की जानकारी के साथ दिव्यांग प्रमाण पत्र, एमसीआर चप्पल तथा सेल्फ केयर किट भी दी गई । 
डेमियन फाउंडेशन के दुर्योधन बागती ने कुष्ठ रोगियों को गर्म चीजों को हाथों से न पकड़ने तथा ठण्डे मे आग सेकने मे सावधानी बरतने को कहा।उनके द्वारा रिकन्सट्रक्टिभ सर्जरी के बारे में बताया गया। इस सर्जरी के द्वारा कुष्ठ रोगियों के हाथ, पैर तथा आँखों की दिव्यांगता को दूर किया जाता है।


 इस कार्यक्रम को सफल बनाने में  प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ0 उत्पल मुर्मू, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक दुर्गा उरांव, प्रखंड लेखा प्रबंधक श्यामा प्रसाद महापात्रा,एमपीडब्लू चंदन कुमार मन्ना तथा श्रीराम सिंह का अहम योगदान रहा।
 

खबरें और भी हैं...

Whatsapp