को-ऑपरेटिव कॉलेज के छात्रों ने किया धूमधाम से बाहा पर्व का आयोजन, देखें वीडियो

जमशेदपुर : को-ऑपरेटिव कॉलेज के छात्रों द्वारा धूमधाम के साथ बाहा पर्व का आयोजन किया गया. जहां इस दौरान पारंपरिक परिधान में सभी छात्र-छात्राएं मांदर की थाप पर नृत्य करते नजर आए. वहीं इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कॉलेज के प्राचार्य अमर सिंह ने शिरकत की.

वसंत ऋतु में होली उत्सव के संग-संग यह बाहा पर्व भी विशेषकर झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा एवं असम आदि राज्यों में संथाल समुदाय द्वारा पारंपरिक रीति रिवाज से मनाया जाता है. संथाल परगना की पावन माटी में यह पर्व काफी धूमधाम के साथ मनाने की परंपरा है. संथाली भाषा में बाहा का शाब्दिक अर्थ है फूल, जो सौंदर्य, खुशबु और सादगी का द्योतक माना जाता है. बसंत के मौसम में होलीं पर्व के जनप्रिय पलाश फूलों की तरह बाहा पर्व में सार्जम बाहा यानी सखुआ फूल का भी अति महत्व है. इस फूल के प्रस्फुटित होने के साथ ही समुदाय में बाहा पर्व का आगाज हो जाता है तथा सभी के मन में पर्व का सुखद एहसास होने लगता है. 

इस पर्व की विशेषता यह है कि प्रत्येक गतिविधि एवं अनुष्ठान में पारंपरिक सिरींग यानी गीत नृत्य अनिवार्य अंग माना जाता है. इधर इस कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, और पारंपरिक परिधान में मांदर की थाप पर थिरकते नजर आए.

खबरें और भी हैं...

Whatsapp