सड़क सुरक्षा की बैठक में थाना प्रभारियों व चालकों को दी गई First Aid चिकित्सा प्रशिक्षण 

चांडिल (आलोक पांडे) : सरायकेला- खरसावां जिले के चांडिल अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय में एसडीपीओ संजय सिंह की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा की बैठक हुई. बताया गया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर आयोजित इस बैठक में चांडिल अनुमंडल के सभी थाना प्रभारी, एएसआई, पुलिस वाहन के चालक शामिल थे. वहीं, इंस्पेक्टर पास्कल टोप्पो तथा चांडिल अनुमंडल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर शेखर हांसदा भी मौजूद थे. इस दौरान सड़क सुरक्षा में बेहतरी के लिए चर्चा की गई. एसडीपीओ संजय सिंह ने सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन कराने के लिए राहगीरों और वाहन चालकों को जागरूक करने हेतु अभियान चलाने को कहा. 

इस अवसर पर सभी थाना प्रभारियों, एएसआई तथा चालकों को First Aid चिकित्सा प्रशिक्षण दिया गया. डॉक्टर शेखर हांसदा द्वारा प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें घायलों को तत्काल इलाज की जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि घायलों को तत्काल प्राथमिक उपचार मिलने पर उनकी जान बचने की संभावना अधिक बढ़ जाती हैं. इसलिए घायल अवस्था में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था अतिशीघ्र करनी चाहिए. उसके बाद विलंब किए बिना नजदीकी अस्पताल अथवा क्लीनिक में ले जाएं. 

एसडीपीओ संजय सिंह ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर सड़क सुरक्षा को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है. समय-समय पर हेलमेट और सीट बेल्ट जांच की जा रही हैं. इसके बावजूद दुर्घटनाओं में तत्काल घायलों को प्राथमिक इलाज मिले, इसके लिए थाना प्रभारियों व अन्य पुलिस कर्मियों को डॉक्टर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति घायलों की मदद कर सकते हैं. घायलों को अस्पताल ले जाएं. मदद करने वालों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. उन्होंने बताया कि अब से सभी थानों के वाहनों में First Aid Box उपलब्ध होंगे जिससे सड़कों पर होने वाले दुर्घटनाओं के घायलों को पुलिस द्वारा तत्काल प्राथमिक उपचार किया जाएगा.

खबरें और भी हैं...

Whatsapp